कोरोना वायरस – क्या है और कैसे फैलता है

इस समय पूरी दुनिया एक बहुत ही संवेदनशील और फैलनेवाली वाली बीमारी से जूझ रही है जिसका नाम आपको सबको पता है कोरोना वायरस और इस समय इसका सबसे अच्छा इलाज है बचाव। अभी तक इसक कोई सही वैक्सीन या दवा नहीं बना लेकिन हमारे वैज्ञानिक और बड़े बड़े डॉक्टर इसमें दिन रात लगे हुए हैं की जल्दी से जल्दी वैक्सीन बना लें लेकिन अभी तक इसका कोई इलाज नहीं है बस इन सबकी एक ही राय है की हम सभी अभी अपने घरों में जयादा से जयादा टाइम रहे एंड भीड़ भाड़ से दूर रहे। सतर्कता ही बचाव है । आये जानतें हैं कोरोना वायरस क बारें में क्या है कोरोना वायरस और कैसे होता है और अभी इसका बचाओ कैसे करें।

Do and Don’t in Corona Virus
Pic credit : DOT Government of India

क्या है कोरोना वायरस ?

कोरोनावीरस वायरस का एक बड़ा परिवार है जो जानवरों या मनुष्यों में बीमारी का कारण हो सकता है । मनुष्यों में , कई कोरोनावीरस को सामान्य सर्दी से लेकर अधिक गंभीर बीमारियों जैसे मध्य पूर्व श्वसन श्वसन सिंड्रोम (मायर्स ) और गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम (सरस) के कारण श्वसन संक्रमण का कारण माना जाता है । सबसे हाल ही में खोजे गए कोरोना वायरस का कारण कोरोनावायरस रोग कोविद -19 है|

क्या है कोविद -19 ?

कोविद -19 सबसे हाल ही में खोजे गए कोरोनावायरस के कारण होने वाला संक्रामक रोग है । यह नया वायरस और बीमारी दिसंबर 2019 में चीन के वहां में फैलाने से पहले अज्ञात थी।

कोविद -19 के लक्षण क्या हैं

कोविद -19 के सबसे आम लक्षण बुखार , थकान और सूखी खांसी हैं। कुछ रोगियों में दर्द और दर्द , नाक की भीड़ , नाक बाह रही है , गले में खराश या दस्त हो सकता है । ये लक्षण आमतौर पर हलके होते हैं और धीरे -धीरे शुरू होते हैं । कुछ लोग संक्रमित जाते हैं लेकिन कोइ लक्षण विक्सित नहीं करते हैं और अस्वस्थ महसूस नहीं करते हैं । अधिकाँश लोगों (लगभग 80%) को विशेष उपचार की आवश्यकता के बिना बीमारी से उबरना पड़ता है ।
कोविद -19 पाने वाले हर 6 में से 1 व्यक्ति गंभीर रूप से बीमार हो जाता है और सांस लेने में कठिनाई पैदा करता है । वृद्ध लोगों , और उच्च रक्तचाप , ह्रदय की समस्याओ या मधुमेह जैसी अन्तर्निहित चिकित्सा समस्याओं वाले लोगों में गंभीर बीमारी विक्सित होने की अधिक संभावना है। बुखार , खांसी और सांस लेने में कठिनाई वाले लोगों को चिकित्सा ध्यान देना चाहिए।

कोविद -19 कैसे फैलता है

लोग वायरस वाले अन्य लोगों से कोविद -19 पकड़ सकते हैं । यह बीमारी नाक या मुंह से छोटी बूंदों के माध्यम से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकती है जब सीओवीआईडी ​​-19 खांसी या सांस छोड़ता है । ये बूँदें व्यक्ति के आसपास की वस्तुओं और सतहों पर उतरती हैं । अन्य लोग तब इन वस्तुओं या सतहों को छूकर , फिर अपनी आँखों , नाक या मुंह को छूकर कोविद -19 को पकड़ लेते हैं । लोग कोविद -19 को भी पकड़ सकते हैं यदि वे कोविद -19 वाले व्यक्ति से बूंदों में सांस लेते हैं जो खांसी करते हैं या बूंदों को बाहर निकालते हैं । यही कारण है की बीमार रहने वाले व्यक्ति से 1 मीटर (3 फीट ) से अधिक रहना महत्वपूर्ण है ।
WHO कोविद -19 के प्रसार के तरीकों पर चल रहे शोध का आकलन कर रहा है और अद्यतन निष्कर्षों को साझा करना जारी रखेगा ।

क्या कोविद -19 का कारण बनाने वाला वायरस हवा के माध्यम से प्रसारित हो सकता है ?

अब तक के अध्ययन से पता चलता है की सीओवीआईडी ​​-19 का कारण बनाने वाला वायरस मुख्य रूप से हवा के बजाय श्वसन की बूंदों के संपर्क से फैलता है।

क्या कोविद-19 को ऐसे व्यक्ति से पकड़ा जा सकता है जिसके कोइ लक्षण नहीं हैं ?

जिस तरह से बीमारी फैलती है वह सांस लेने वाली बूंदों के माध्यम से होती है जो किसी को खांसी होती है। कोविद -19 को किसी ऐसे व्यक्ति के साथ पकड़ने का जोखिम जिसमें कोइ लक्षण नहीं है ,बहुत काम है । हालांकि ,कोविद -19 वाले कई लोग केवल हलके लक्षणों का अनुभव करते हैं। यह बीमारी के शुरुआती चरणों में विशेष रूप से सच है इसलिए किसी ऐसे व्यक्ति से कोविद -19 को पकड़ना संभव है ,उदाहरण के लिए ,केवल एक हल्की खांसी और बीमार महसूस नहीं करता है ।WHO कोविद-19 के प्रसारण की अवधि पर चल रहे शोध का आकलन कर रहा है और अद्यतन निष्कर्षों को साझा करना जारी रखेगा।

Corona Virus Helpline Number in India

मैं खुद को कोविद-19 बचाने और बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए क्या कर सकता हूँ?

सभी के लिए सुरक्षा उपाय

WHO की वेबसाइट पर और अपने राष्ट्रीय और स्थानीय सार्वजनिक स्वास्थ्य प्राधिकरण के माध्यम से उपलब्ध कोविद -19 प्रकोप की नवीनतम जानकारी से अवगत रहें ।दुनिया भर के कई देशों ने कोविद -19 के मामलों को देखा है और कई ने प्रकोप देखा है। चीन और कुछ अन्य देशों के अधिकारियों ने अपने प्रकोप को धीमा करने या रोकने में सफलता प्राप्त की है। हालांकि, स्थिति अप्रत्याशित है इसलिए नवीनतम समाचारों के लिए नियमित रूप से जांच करें।

  • अपने हाथों को अल्कोहल -आधारित हाथ से नियमित रूप से और अच्छी तरह से साफ करें या उन्हें साबुन और पानी से धोएं।
  • क्यों ? अपने हाथों को साबुन और पानी से धोना या अल्कोहल -आधारित हाथ रगड़ना वायरस का उपयोग करता है जो आपके हाथों पर हो सकता है ।
  • काम से काम 1 मीटर (3 फीट ) की दूरी पर अपने आप को और किसी को भी , जो खांस रहा है या छींक रहा है , के बीच दूरी बनाए रखें।
  • क्यों ? जब किसी को खांसी या छींक आती है तो वे अपनी नाक या मुंह से छोटी तरल बूँदें छिड़कते हैं जिनमें वायरस हो सकता है । यदि आप बहुत करीब हैं , तो आप खांसी में सांस ले सकते हैं , जिसमें सीओवीआईडी ​​-19 वायरस भी शामिल है यदि खांसी करने वाले व्यक्ति को यह बीमारी है ।
  • आँखों , नाक और मुंह को छूने से बचें ।
  • क्यों ? हाथ कई सतहों को छूटे हैं और वायरस उठा सकते हैं । एक बार दूषित होने पर , हाथ वायरस को आपकी आँखों , नाक या मुंह में स्थानांतरित कर सकते हैं । वहां से , वायरस आपके शरीर में प्रवेश कर सकता है और आपको बीमार कर सकता है ।
  • सुनिश्चित करें की आप , और आपके आस -पास के लोग , अच्छी श्वसन स्वच्छता का पालन करें । इसका मतलब है खांसी या छींक आने पर अपनी मुड़ी हुई कोहनी या ऊतक से अपने मुंह और नाक को ढांकना । फिर इस्तेमाल किए गए ऊतक का तुरंत निपटान करें ।
  • क्यों ? बूंदों से वायरस फैलता है । अच्छी श्वसन स्वच्छता का पालन करके आप अपने आसपास के लोगों को सर्दी , फ्लू और सीओवीआईडी ​​-19 जैसे वायरस से बचाते हैं ।
  • यदि आप अस्वस्थ महसूस करते हैं तो घर पर रहें । यदि आपको बुखार , खांसी और सांस लेने में कठिनाई है , तो चिकित्सा पर ध्यान दें और पहले से फोन करें । अपने स्थानीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के निर्देशों का पालन करें ।
  • क्यों ? आपके क्षेत्र की स्थिति की जानकारी के लिए राष्ट्रीय और स्थानीय अधिकारियों के पास सबसे अधिक तारीख होगी । अग्रिम
  • में कॉल करने से आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपको जल्दी से सही स्वास्थ्य सुविधा के लिए निर्देशित कर सकेगा । यह आपकी रक्षा भी करेगा और वायरस और अन्य संक्रमणों को फैलाने से रोकने में मदद करेगा ।
  • नवीनतम कोविद -19 हॉटस्पॉट (शहर या स्थानीय क्षेत्र जहां कोविद -19 व्यापक रूप से फैल रहा है ) पर अद्यतित रहें । यदि संभव हो , तो स्थानों की यात्रा करने से बचें – खासकर यदि आप एक बड़े व्यक्ति हैं या आपको मधुमेह , ह्रदय या फेफड़ों की बीमारी है ।
  • क्यों ? आपके पास इनमें से किसी एक क्षेत्र में कोविद -19 को पकड़ने का एक उच्च मौका है ।
विश्व भर में कोविद - 19 कोरोना वायरस का प्रकोप
विश्व भर में कोविद – 19 कोरोना वायरस का प्रकोप

Related Stories

Leave a Comment